पूरी दुनिया के लिए आपातकालीन स्थिति नहीं है करॉना वायरस: WHO

पूरी दुनिया के लिए आपातकालीन स्थिति नहीं है करॉना वायरस: WHO

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की इमरजेंसी कमेटी ने चीन में फैल रहे इस नए करॉना वायरस को लेकर अहम मीटिंग की है। इस बैठक में चीन, जपान, कोरिया, थाईलैंड और सिंगापुर के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। वहीं  WHO की रिपोर्ट में बताया गया है कि करॉना वायरस से ग्रसित मरीजों में 25 फीसदी मरीजों की स्थिति गंभीर है। अगर चीन की बात करें तो अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 800 से ज्यादा मरीज इस वायरस की वजह से संक्रमित हैं, वहीं सिंगापुर में भी अब एक नया मामला सामने आया है।

पढ़ें- जानें, कहां से पैदा हुआ Corona Virus और लोगों पर कैसे करता है असर

अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन स्थिति नहीं है करॉना-

WHO के महानिदेशक टेडरोस ने करॉना वायरस को लेकर कहा कि फिलहाल करॉना वायरस से होने वाली निमोनिया जैसी बीमारी को स्वास्थ्य मामलों के लिहाज से अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन स्थिति घोषित नहीं किया जा रहा है। WHO प्रमुख ने माना कि करॉना वारयस चीन के लिए जरूर एक आपातकालीन स्थिति है लेकिन पूरे विश्व के लिए यह स्वास्थ्य के लिहाज से आपातकालीन स्थिति नहीं है।

वुहान में करॉना के फोर्थ जेनरेशन के केस आए सामने-

गुरुवार की रात WHO की एमरजेंसी कमेटी की बैठक में चीन, जापान, कोरिया और थाईलेंड के स्वास्थ्य मंत्रालयों के प्रतिनिधि पहुंचे। इन चारों राष्ट्रों के स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने-अपने देशों में करॉना को काबू करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी WHO को दी है। WHO के मुताबिक चीन के वुहान प्रांत में करॉना वायरस के फोर्थ जेनरेशन के केस सामने आए हैं। वहीं वुहान प्रांत से बाहर के राज्यों में यह केस सेंकड जेनरेशन के हैं। WHO ने इस बैठक की जानकारी भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के साथ भी साझा की है।

पढ़ें- जानलेवा कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, WHO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे करें बचाव

इंसान से इंसान में फैल रहा है या नहीं, ये स्पष्ट नहीं-

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अभी यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि करॉना वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान के शरीर में फैल रहा है या नहीं। WHO ने चीन, जापान, सिंगापुर, थाईलैंड व कोरिया स्थित अपने विभिन्न केंद्रो को और अधिक सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इन केंद्रों को वहां की सरकारों व स्वास्थ्य विभाग के साथ बेहतर तालमेल स्थापित करने को भी कहा गया है। WHO का कहना है कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त सहायता पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

दुनियाभर के देशों से की सतर्कता बरतने की अपील-

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने करॉना वायरस को लेकर एशिया के सभी देशों समेत विश्व के कई देशों को सर्तकता बरतने को कहा है। इसके चलते भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी करॉना वायरस की पहचान व रोकथाम के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की एमरजेंसी कमेटी 10 दिन के भीतर संबंधित राष्ट्रों के साथ दोबारा मीटिंग करेगी। इस मीटिंग में इन राष्ट्रों की आवश्यकता अनुसार उन्हें जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।

पढ़ें- चीन में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, बचाव के लिए दिल्ली, मुम्बई हवाईअड्डों पर थर्मल स्कैनर लगेंगे

कोरोना वायरस के लक्षण-

इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, मगर ये बहुत खतरनाक है। जुकाम, बुखार, खांसी, कंपकंपी आदि इस वायरस की चपेट में आने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। हाल में ही चीन के वूहान शहर में इस वायरस की चपेट में आने से 69 साल के एक व्यक्ति के अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। इसके अलावा दर्जनों लोगों के इस वायरस की चपेट में आने के मामले सामने आए हैं। पिछले साल चीन में इस वायरस की चपेट में 41 लोग आए थे, जिसमें से एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके-

  • कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए और इंफेक्शन से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कुछ सुझाव जारी किए हैं। वायरस के हमलों को रोकने के लिए आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • अपने हाथ साफ़ रखें। हाथों को साफ करने के लिए अल्कोहलयुक्त सैनिटाइज़र या साबुन और पानी का उपयोग करें।
  • छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह और नाक को टिशू पेपर या रूमाल से ढक लें।
  • यदि आप सर्दी और फ्लू के लक्षणों से परेशान हैं, तो डॉक्टर से मिलें। ऐसी स्थिति में खुद को और दूसरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।
  • ठीक से पके हुए अंडे और मांस का सेवन करें क्योंकि यह वायरस जानवरों द्वारा फैलता है।
  • जानवरों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर आप पेरेंट्स बनने वाले हैं तो बच्चे की भलाई के लिए ये गलतियां कभी न करें

अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।